Monday, December 5, 2016

बैंक से 24 हजार से ज्यादा निकाल सकेंगे कैश, लेकिन होगी ये शर्त

Tags



माना जा रहा है कि सैलरी की तारीख नजदीक आने की वजह से आरबीआई ने चेक से निकासी पर छूट दी है। नोटबंदी के बाद से एक हफ्ते में अधिकतम 24 हजार रुपये निकासी की सीमा तय कर दी गई थी। मोदी सरकार की नोटबंदी की घोषणा के बाद पैसों की कमी से लोग परेशान हो रहे हैं। लोगों की इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए आरबीआई ने एक बड़ी राहत देते हुए बैंकों से निकासी की सीमा बढ़ा दी। 
http://www.happy-new-year-2017-images.com/

आरबीआई ने कहा है कि अब लोग हफ्ते में बैंकों से चेक के जरिए 24,000 रुपये से ज्यादा निकाल सकेंगे। हालांकि, 24,000 रुपये से अधिक की निकासी पर लोगों को 2000 और 500 के नोट मिलेंगे। साथ ही आरबीआई ने 24 हजार से ज्यादा निकालने को लेकर एक शर्त भी लगा दी है। आरबीआई के मुताबिक वही रकम निकाली जा सकती है जो 29 नवंबर के बाद खाते में जमा हुआ हो, यानी 29 नवंबर से पहले जमा रकम पर निकासी की छूट नहीं मिलेगी, क्योंकि बहुत से खातों की जांच चल रही है।
माना जा रहा है कि सैलरी की तारीख नजदीक आने की वजह से आरबीआई ने चेक से निकासी पर छूट दी है। नोटबंदी के बाद से एक हफ्ते में अधिकतम 24 हजार रुपये निकासी की सीमा तय कर दी गई थी। गौरतलब है कि देश में मोदी सरकार ने 8 नवंर को 500 औऱ 1000 रुपए के पुराने नोटों पर बैन लगा दिया था। उसके बाद से ही लोग पैसों की कमी से परेशान थे औऱ बैंकों और एटीएम के बाहर लाइन लगा कर खड़े हैं। उनकी इसी परेशानी को देखते हुए सरकार और आरबीआई ने कई नई घोषणाएं की है।


EmoticonEmoticon